नौकरियाँ, परिणाम और बहुत कुछ...

गुरु ज्ञान खोज


विज्ञापन

बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस) ऑनलाइन फॉर्म 2022

नए अपडेट

एतद् द्वारा सूचित किया जाता है कि “अनुसूचित जाति प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना" एवं "अनुसूचित जनजाति प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना" तथा "मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना” अन्तर्गत शैक्षणिक वर्ष 2022-23 हेतु PMS पोर्टल एवं "मोबाईल ऐप" के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किया जाता है। आवेदन करने हेतु दिनांक-05.11.2022 से 05.12.2022 तक की तिथि निर्धारित की जाती है।

दिनांक: 22/10/2022

सरकार  बिहार के
सरकार बिहार के

बिहार सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए बीसी और ईबीसी श्रेणी और एससी और एसटी वर्ग के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र pmsonline पोर्टल (www.pmsonline.bih.nic.in) के माध्यम से आमंत्रित किया है। वे उम्मीदवार जो शैक्षणिक सत्र 2022-23 में उपस्थित हो रहे हैं, वे 05 नवंबर 2022 से आवेदन कर सकते हैं। गुरु ज्ञान आपको सरकार द्वारा जारी आधिकारिक सूचना और प्रत्यक्ष आवेदन लिंक प्रदान करता है। बिहार का।


बिहार सरकार
    बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस) ऑनलाइन फॉर्म 2022-23
    बिहार बीसी/ईबीसी, एससी/एसटी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म 2022-23


महत्वपूर्ण तिथियाँ आवेदन शुल्क
  • आवेदन शुरू: 05/11/2022
  • आवेदन अंतिम तिथि: 05/12/2022
  • कोई आवेदन शुल्क नहीं।
पात्रता
  • उच्च क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास स्ट्रक्चर्ड क्लास फैक्‍ट क्लास इस योजना के लिए क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास क्लास की क्लास क्लास क्लास में क्लास क्लास क्लास की कैसी क्लास क्लास होती है और क्लास क्लास क्लास क्लास प्रभावी होती है। विद्यार्थी / के कामकाज के लिए। इस योजना के परिचित छात्र/छात्रा प्रवेश के लिए आवेदन के लिए अनुकूल हैं।
  1. फरेरि को बालों के लिए पूरी तरह से समाप्त हो जाने वाली समस्या (आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।)
  2. फराथी की जाति राज्य सरकार द्वारा निष्प्रयोज्य कक्षा और उच्च श्रेणी वर्ग की संरचना और संरचना की संरचना में सूची में। (आवेदक की जाति राज्य सरकार द्वारा जारी पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति की सूची में सम्मिलित हो।)
  3. अलग-अलग प्रकार के संचार के लिए अलग-अलग प्रकार के संगत के हिसाब से अलग-अलग पिता / वर्ष 2022-23 के हिसाब से अलग अलग अलग अलग अलग स्थिति में आने वाले ग्राहक के हिसाब से अलग अलग होंगे। स्ट्रक्चर्ड स्ट्रक्चर्ड स्ट्रक्चर्ड एसटीडी -/ और पोस्टिंग के चालान 2022-23 से 03.00 लाख तक की अवधि तक। भविष्य में माता-पिता/प्रचार के क्रम में कार्य निष्पादन के क्रम में कार्य निष्पादित होगा।
  4. एक्सेसिक मिडी फैकल्टी आवेदन के लिए मैट्रिक / एक्सेसिका परीक्षा प्रबंधन के प्रभाव में कुशल विद्यार्थी / कुशल के लिए।
  5. एक स्तर का पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद पूरा होने पर भाग्य के हिसाब से, जन्म- I.Sc. की परीक्षा के बाद आईए, बीए की परीक्षा के बाद बी.कॉम. और एमएससी एमए की कक्षा समाप्त होने के बाद।
  6. विशेष क्लास और विशेष क्लास में माता-पिता के माता-पिता के साथ-साथ अन्य फैकल्टी की सुविधा के लिए विशेष सुविधाएँ यह नियम लागू होगा, संविधान की संरचना और संरचना में नियम लागू होगा।
आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:
  1. आधार कार्ड
  2. बिहार का आवासीय प्रमाण पत्र
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. शुल्क रसीद फॉर्म संस्थान [ देखें ]
  6. वास्तविक प्रमाण पत्र {जैसा लागू हो} [ देखें ]
  7. अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र



से डेटा:  पीएमएसपी


पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के बारे में

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों को राज्य एवं राज्य के बाहर पोस्ट मैट्रिक कक्षा में अध्ययनरत छात्रवृति प्रदान करने की राज्य योजना, स्थापना एवं प्रतिबद्ध व्यय एवं मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना केन्द्र प्रायोजित योजना के तहत संचालित है। इस योजना के तहत विधिवत मान्यता प्राप्त कॉलेज/विश्वविद्यालय/संस्थान में पढ़ने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है। इस योजना के तहत राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जाती है।

गुरु ज्ञान

लोकप्रिय लेख

विज्ञापन

कक्षा के अनुसार नौकरियाँ

10वीं पास नौकरियां
12वीं पास नौकरियां
ग्रेजुएशन पास नौकरियाँ

अधिक

गुरु ज्ञान क्या है?

गुरु ज्ञान एक निःशुल्क वेबसाइट है जो विभिन्न श्रेणियों में नवीनतम नौकरियों के बारे में जानकारी प्रदान करती है। श्रेणियों में सरकारी नौकरियां (सरकारी नौकरी), निजी नौकरियां और भारत में कई अन्य क्षेत्रों में नौकरियां शामिल हैं।

यह सरकारी या निजी कॉलेजों से संबद्ध कुछ अन्य कॉलेजों के साथ-साथ जेईई और एनईईटी सहित विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश से संबंधित नवीनतम परीक्षाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।

यह बीएसईबी, बीबीओएसई, एनआईओएस, बीएनएमयू, सीबीएसई आदि जैसे सरकारी शिक्षा बोर्ड और देश भर के विभिन्न शिक्षा बोर्डों से संबंधित एडमिट कार्ड, परिणामों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है। यह बीसी/ईबीसी, एससी/एसटी, छात्राओं के लिए विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं, प्रथम श्रेणी छात्रवृत्ति, द्वितीय श्रेणी छात्रवृत्ति, राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्ति और कई अन्य के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।

यह विभिन्न परीक्षाओं से संबंधित टाइम टेबल, सिलेबस, मॉडल प्रश्न पत्र और बहुत कुछ प्रदान करता है।

यह नौकरियों के लिए कुछ ऑफ़लाइन फॉर्म और दैनिक उपयोग किए जाने वाले कई आधिकारिक सरकारी फॉर्म भी प्रदान करता है।

गुरु ज्ञान क्यों?

गुरु ज्ञान पर, आपको हर जानकारी एक ही स्थान पर उचित रूप से वर्गीकृत मिलेगी और खोज सुविधा केवल एक क्लिक से सभी जानकारी प्राप्त करने का एक तरीका प्रदान करती है।

गुरु ज्ञान स्त्रोत ?

गुरु ज्ञान पर प्रदान की गई जानकारी इंटरनेट के विभिन्न स्रोतों से ली गई है, जिनमें कुछ आधिकारिक स्रोत और कुछ अनौपचारिक हैं। सूचना स्रोतों में शामिल हैं,

  • SSC
  • BSSC
  • BPSC
  • UPSC
  • NTA
  • JEE
  • NEET
  • NSP
  • BSEB
  • BNMU
  • BBOSE
  • NIOS
  • और भी कई...

अस्वीकरण

गुरु ज्ञान पर आप जो जानकारी देखते हैं वह विभिन्न स्रोतों से ली गई है जिसमें आधिकारिक और अनौपचारिक स्रोत शामिल हैं। इसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता रहा है, लेकिन कभी-कभी आपके द्वारा देखी जाने वाली जानकारी पुरानी हो जाएगी या समाप्त हो जाएगी। इसके लिए अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक स्रोतों पर जाएँ, जो पोस्ट के अंत में दिया गया है।
:) धन्यवाद